मेट्रो में सफर करने के लिए जरूरी होंगी ये 2 चीजें, जानिए क्यों?

मेट्रो में सफर करने के लिए जरूरी होंगी ये 2 चीजें, जानिए क्यों?

सेहतराग टीम

अनलॉक के चौथे चरण की गाइडलाइंस के अनुसार 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी। हालांकि देश में रोजना कोरोना के नए संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। अगर दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी हुई थी, लेकिन अब फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में मेट्रो सेवा भी शुरू होने वाली है। फिलहाल संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी अपने मंत्रियों से स्थिति को नियंत्रण करने के लिए विचार विमर्श कर रहे हैं। दूसरी तरफ 7 सितंबर मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है, लेकिन मिली जानकारी के अनुसार मेट्रो में सफर के दौरान हर यात्री के पास दो चीजों होना जरूरी है, यह एक तरह से अनिवार्य शर्त है। आइये जानते हैं इसके बारे में...

पढ़ें- अनलॉक 4.0 की हुई शुरुआत, जानिए अब क्या छूट मिली है

मोबाइल में होने चाहिए यह ऐप

सितंबर से यदि मेट्रो संचालन शुरू होता है तो इसमें यात्रा करने के लिए आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना बहुत अधिक जरूरी है। यदि आपके मोबाइल में यह ऐप नहीं होगा तो आपको मेट्रो में यात्रा करने से रोका जा सकता है। आरोग्य सेतु ऐप का मोबाइल में होना इसलिए जरूरी किया जा रहा है ताकि कोई भी कोरोना संक्रमित यात्री मेट्रो में सफर ना कर सके।

मास्क

जो व्यक्ति मास्क नहीं पहनेगा उसे मेट्रो में सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको बता दें फेस मास्क कोरोना गाइडलाइन्स की पहली शर्त है।क्योंकि यह मास्क आपको किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर संक्रमित होने से बचाता है। साथ ही यदि आप खुद संक्रमित हैं तो आपके जरिए कोरोना का संक्रमण किसी और व्यक्ति में नहीं फैल पाता है।

मास्क आपके शरीर में वायरल लोड को कम करने का काम करता है। ताकि यदि किसी भी कारण से आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाएं तो आपके शरीर में प्रवेश करनेवाले वायरस की संख्या कम से कम हो। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को उस वायरस से लड़ने के लिए और उसके लिए ऐंटिबॉडीज बनाने के लिए अधिक समय मिल पाता है।

मेट्रो में यात्रा करने की अनुमति से पहले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सभी यात्रियों के शरीर का तापमान जांचना और फीवर होने पर किसी भी व्यक्ति को मेट्रो में चढ़ने की मनाही होगी।

 

इसे भी पढ़ें-

देश में 1 महीने में बढे रिकॉर्डतोड़ कोरोना मरीज, जानिए भारत का हर एक आंकड़ा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।